Sam Altman Inside Story : Age, Wife, Net Worth, Education

Sam Altman Inside Story:

Chat GPT का नाम तो आपने सुना ही होगा। हो सकता है आप इसका इस्तेमाल भी करते हो। चैट जीपीटी ऐसा प्रोडक्ट है जिसने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस को घर घर तक पहुंचाया है। इस प्रोडक्ट की सफलता के पीछे Sam Altman का हाथ माना जाता है। सैम ऑल्टमैन को आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का सुपर स्टार भी कहा जाता है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Chat GPT को Open AI नाम की कंपनी ने तैयार किया है। Open AI में इन दिनों घमासान मचा हुआ है। वजह भी Sam Altman ही हैं। पिछले हफ्ते Open AI ने Sam Altman को अचानक सीईओ पद से हटा दिया। उनकी जगह पहले मीरा मूर्ति को यह जिम्मेदारी दी गई थी। अब ट्विटर के पूर्व सीईओ फॉर्मर सीईओ Emmett Shear को अंतरिम सीईओ नियुक्त किया गया है।

Sam Altman की जगह अब Emmett Shear :

Emmett Shear ने 2003 में लाइव विडियो स्ट्रीमिंग प्लैटफॉर्म ट्विच बनाया था और अगस्त 2011 में इस कंपनी के सीईओ बन गए थे। 2014 में ऐमजॉन ने करीब आठ हज़ार करोड़ रुपए में ट्विट खरीद लिया। मार्च 2 हज़ार 23 में शेयर ने सीईओ पद से इस्तीफा दे दिया। लेकिन सैम वॉल्ट मैन की Open AI एआई से विदाई का खेल यहां भी खत्म नहीं हुआ।

Microsoft ज्वाइन करेंगे Sam Altman :

सैम गोल्डमैन की आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर अच्छी पकड़ रखते हैं। ऐसे में माइक्रोसॉफ्ट ने उनको हाथों हाथ ले लिया है। यह तब है जब Open AI में माइक्रोसॉफ्ट करीब 13 अरब डॉलर का निवेश है। यानी माइक्रोसॉफ्ट को पता है कि सैम ऑल्टमैन के जाने के बाद Open AI को बड़ा नुकसान होने की उम्मीद है।

शायद यही वजह है कि माइक्रोसॉफ्ट ने तुरंत Sam Altman को कंपनी में बड़ी जिम्मेदारी देने की घोषणा कर दी। Sam Altman माइक्रोसॉफ्ट की न्यू एडवांस AI रिसर्च टीम को लीड करेंगे सैम वॉल्ट मैन के अलावा ग्रेग ब्रोकमैन भी इसी टीम का हिस्सा होंगे और Sam Altman के माइक्रोसॉफ्ट ज्वाइन करने की जानकारी खुद कंपनी की सीईओ सत्या नडेला ने दी है।

Satya Nadella का ट्वीट :

सत्या नाडेला ने ट्वीट किया है। सत्या नडेला ने लिखा कि Open AI के साथ अपनी साझेदारी के लिए प्रतिबद्ध हैं और उन्हें Open AI के प्रोडक्ट्स पर पूरा भरोसा है। वह Open AI के साथ पार्टनरशिप जारी रखेंगे और Open AI के नए सीईओ एमएस शीयर और नई टीम के साथ काम करने के लिए बेहद उत्सुक हैं। और यह खबर साझा करते हुए उन्हें बेहद उत्साह है कि सैम ओल्ड मैन और ग्रेग ब्लॉक मैन, सहकर्मी यानी कलीग के साथ माइक्रोसॉफ्ट की न्यू एडवांस AI रिसर्च टीम में शामिल होंगे और उनकी सफलता के लिए जरूरी संसाधन उपलब्ध कराने की वह आशा करते हैं।

Sam Altman के आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर अच्छी पकड़ है। ऐसे में हो सकता है कि माइक्रोसॉफ्ट में कुछ इसमें साथ मिलकर भविष्य में कुछ AI प्रोडक्ट्स मार्केट में लेकर आ जाए।

Open AI ने Sam Altman को क्यों हटाया :

अब सवाल इस बात का है कि जब सैम ऑल्टमैन आर्टिफिशल इंटेलिजेंस के सुपरस्टार हैं तो उनको अचानक Open AI से बाहर का रास्ता क्यों दिखा दिया गया। इसके पीछे दो बड़ी वजह बताई जा रही है।

  • पहली वजह यह कि कंपनी फंड की कमी से जूझ रही थी। कंपनी ने भले ही चैड जीपी जैसा अच्छा प्रोडक्ट तैयार कर लिया, लेकिन कंपनी से पैसा बनाने में नाकाम रही है। रिपोर्ट्स के मुताबिक Chat GPT पर रोजाना करीब 5 करोड़ ₹80 लाख का खर्च आता है। खबरें ऐसी भी है कि फाइनेंशियल विभाग में किसी तरह की बड़ी गड़बड़ी भी बर्खास्तगी का कारण हो सकती है।
  • दूसरी बड़ी वजह यह है कि सैम ऑल्टमैन अपना निजी निवेश कर रहे थे, जिससे बोर्ड असहमत था। यह कम लागत वाले एआई प्रोडक्ट्स हो सकते हैं, जिसमें ओल्डमैन अपना पैसा लगा रहे थे।

Open AI से जाने के पीछे इन्हीं दो वजहों को माना जा रहा है।

AI की दुनिया का गेम चेंजर Chat GPT :

Open AI के सबसे पॉपुलर प्रोडक्ट Chat GPT का। Sam Altman ने बड़ी भूमिका निभाई और Chat GPT को सैम ऑल्टमैन ने ही बुलंदियों पर पहुंचाया। Open AI यानी नवंबर 2022 में दुनिया के लिए Chat GPT अनवील किया था। इस टूल ने तेजी से लोकप्रियता हासिल की।

म्यूजिक और पोइट्री लिखने से लेकर बड़े बड़े Essay तक Chat GPT बहुत सारे काम आसानी से कर सकता है। यह कन्वेंशनल AI है। एक ऐसा आर्टिफिशल इंटेलिजेंस जो आपको इंसान की तरह जवाब देता है और हर दफा सवाल पूछने पर हर बार अलग अलग आंसर करता है।

Open AI में माइक्रोसॉफ्ट जैसी बिग टेक कंपनी ने 13 बिलियन डॉलर से ज्यादा का इन्वेस्टमेंट कर रखा है। कंपनी ने अपने सर्च इंजन बिंग में भी Chat GPT को इंटीग्रेट किया। हो सकता है Sam Altman माइक्रोसॉफ्ट के साथ मिलकर कोई नया प्रोडक्ट लाकर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की दुनिया में नया धमाल मचा दें। 

कुछ पूछे गए प्रश्न : 

Sam altman age: 

Sam Altman का जन्म 22 अप्रैल 1985 को हुआ था और उनकी उम्र अभी 38 वर्ष है|

Sam altman education: 

Sam Altman को 2017 में कनाडा में वाटरलू विश्वविद्यालय से डॉक्टर आफ इंजीनियरिंग की मानक उपाधि मिली है जो की उच्च स्तरीय एजुकेशन माना जाता है|

Sam altman wife:

Sam Altman की अभी शादी नहीं हुई है और यह अभी Oliver Mulherin के साथ रिलेशनशिप में है|

Sam altman net worth:

Sam altman की net worth लगभग $4167crore बताई गई है|

यह भी देखें:Tata Technologies IPO: 20 सालों का इंतजार खत्म, देखे कब आएगा टाटा का आईपीओ।

हेलो मेरा नाम Sumit Dubey है| मेरी योग्यता BSC(computer science) और कंप्यूटर के क्षेत्र में किया गया एक Diploma(DCA) है| मैं पिछले 4 वर्षों से Blogging से जुड़ा हुआ हूं| मैंने कई तरह की वेबसाइट बनाई हैं| जिसमें से एक Wideindianews.com है| धन्यवाद...

Leave a comment