RBI ने 5 बैंकों पर लगाया जुर्माना, यदि आपका है इनमें अकाउंट तो सावधान हो जाइए…

RBI ने 5 बैंकों पर लगाया जुर्माना, यदि आपका है इनमें अकाउंट तो सावधान हो जाइए…

भारतीय रिजर्व बैंक(RBI) ने रेगुलेटिंग कंप्लायंस में कर्मियों की वजह से पांच बैंकों पर जुर्माना लगाया है| यह बैंक सभी कोऑपरेटिव बैंक हैं जिनमें से पहले पाटन नागरिक सहकारी बैंक लिमिटेड, डी बालासोर भद्रक सेंट्रल कोऑपरेटिव बैंक लिमिटेड, डी पाटलिपुत्र सेंट्रल कोऑपरेटिव बैंक लिमिटेड, दम मंडल नागरिक सहकारी बैंक लिमिटेड तथा धरंगधारा पीपल्स कोऑपरेटिव बैंक लिमिटेड पर जुर्माना लगाया है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

आईए जानते हैं RBI ने इन बैंकों पर कितने रुपए का जुर्माना लगाया है।

पाटन नागरिक सहकारी बैंक पर:

आरबीआई बैंक के नए इस बैंक पर निर्देशकों,फार्मो को लोन, रिश्तेदारों पर जारी निर्देशों का अनुपालन करने के लिए गुजरात पर स्थित इस बैंक पर 1.5 लाख रुपए का जुर्माना लगाया है आरबीआई ने बताया कि इस बैंक ने एक लोन पास किया था जहां बैंक के निर्देशकों में से एक का रिश्तेदार गारंटीड के रूप में था जिसने निर्देशों का उल्लंघन किया है इसी वजह से इस बैंक पर 1.5 लाख रुपए का जुर्माना लगाया गया।

पाटलिपुत्र सेंट्रल कोऑपरेटिव बैंक पर:

RBI द्वारा इस बैंक पर भारतीय रिजर्व बैंक (KYC)दिशा निर्देशन, 2016 का पालन नहीं करने बैंकिंग विनिमय अधिनियम और डिपॉजिटर्स एजुकेशन और जागरूकता निधि योजना, इन सभी का उल्लंघन करने के लिए बिहार स्थित पाटलिपुत्र सेंट्रल कोऑपरेटिव बैंक पर 1.5 लाख रुपए का जुर्माना लगाया है।

मंडल नागरिक सहकारी बैंक पर:

RBI द्वारा कहा गया कि इस बैंक द्वारा लॉन्च स्वीकृत किया गया था जहां बैंक के निर्देशकों में से एक का रिश्तेदार गारंटी के रूप में था तथा किसी अवकाश के दिन मैच्योर होने वाली फिक्स डिपॉजिट पर ब्याज का भुगतान नहीं किया गया था फिर अगले ऑफिस डे पर इसका भुगतान किया गया तब आरबीआई ने इस बैंक पर जिला अहमदाबाद गुजरात पर 1.5 लाख रुपए का जुर्माना लगाया।

किन बैंकों पर लगा 50000 का जुर्माना:

आपको बता दें कि आरबीआई बैंक ने क्रेडिट इन्फॉर्मेशन कंपनियों की मेंबरशिप पर यह जुर्माना लगाया है क्योंकि उन्होंने आरबीआई के दिशा निर्देशों का अनुपालन किया था तब आरबीआई ने बालासोर भद्रक सेंट्रल कोऑपरेटिव बैंक लिमिटेड पर ₹50000 का जुर्माना लगाया था क्योंकि बालासोर भद्रक सेंट्रल कोऑपरेटिव बैंक में क्रेडिट इन्फॉर्मेशन कंपनियों को क्रेडिट की जानकारी अपलोड करने में देरी की थी या विफल रहा था इसी कारण इस बैंक पर 50000 का जुर्माना लगा।

धरंगधारा पीपल्स कोऑपरेटिव बैंक पर:

आपको आप बता दें कि आरबीआई बैंक ने इस बैंक पर गुजरात में ₹100000 का जुर्माना लगाया है आरबीआई ने कारण बताते हुए कहा कि प्राइमरी कोऑपरेटिव बैंकों की ओर से बाकी बैंकों में जमा राशि रखने पर, व आरबीआई के दिशा निर्देशों का अनुपालन करने पर इस बैंक पर ₹100000 का जुर्माना लगाया गया है।

और भी देखेंUttarkashi Tunnel: मजदूर ने बताई कहानी..कैसे गुजारे 17 दिन, क्या खाया, क्या पिया, कैसे गए शौचालय? 

हेलो मेरा नाम Sumit Dubey है| मेरी योग्यता BSC(computer science) और कंप्यूटर के क्षेत्र में किया गया एक Diploma(DCA) है| मैं पिछले 4 वर्षों से Blogging से जुड़ा हुआ हूं| मैंने कई तरह की वेबसाइट बनाई हैं| जिसमें से एक Wideindianews.com है| धन्यवाद...

Leave a comment