LPG Price Hike: इन 5 राज्यों के चुनाव खत्म होते ही बड़े गैस के दाम जाने कितने महंगे हुए सिलेंडर…

LPG price hike: इन 5 राज्यों के चुनाव खत्म होते ही बड़े गैस के दाम जाने कितने महंगे हुए सिलेंडर…

LPG price hike: आपको बता दे की भारत देश में पांच राज्यों में चुनाव होते ही एलपीजी गैस सिलेंडर का रेट बढ़ा दिया गया है। जानकारी के अनुसार इंडियन ऑयल कार्पोरेशन ने आज से ही सभी रेट में बढ़ोतरी की है। यह बढ़ोतरी 19 किलोग्राम वाले सिलेंडर जो की कमर्शियल सिलेंडर होते हैं उन पर की गई है तथा इसका प्राइस बढ़कर अब 1796.50 पैसे हो गया है जो कि पहले 1775.50 रुपए प्रति सिलेंडर था अतः अब सिलेंडरों के रेट 21 रुपए प्रति सिलेंडर बढ़ा चुके हैं यह रेट 1 दिसंबर 2023 से लागू किए गए हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

LPG Price Hike: क्या बड़े हैं घरेलू सिलेंडर के दाम:

आपको बता दें कि घरेलू सिलेंडर के दाम से किसी भी तरीके की छेड़छाड़ नहीं की गई है जो सिलेंडर 14.2 किलोग्राम वाले होते हैं उन्हें घरेलू सिलेंडर माना जाता है इनमें किसी तरीके का रेट का इजाफा नहीं किया गया है। जो की घरेलू सिलेंडर उपयोग किए जाने वाले लोगों द्वारा एक राहत मानी जा रही है।

LPG Price Hike: जानते हैं इन पांच मुख्य शहरों में बड़े रेट:

यदि हम सबसे पहले दिल्ली की बात करें तो यहां पर कामर्शियल सिलेंडरों का रेट 1796.50 रुपए हो गया है कोलकाता में 1908.00 रुपए तथा मुंबई में 1749.50 पैसे और अंत में चेन्नई में 1968.50 रुपए सिलेंडरों का दाम बढ़ा दिया गया है।

LPG Price Hike: पिछले महीना के रेट पर कितनी बढ़ोतरी की गई:

आपको बता दें कि 1 नवंबर से ही सभी कामर्शियल सिलेंडरों पर ₹100 से ज्यादा की भरतरी की गई थी जो की 19 किलोग्राम वाले सिलेंडर होते हैं और अक्टूबर में एलपीजी सिलेंडरों का दाम 1731.50 रुपए था जो धीरे-धीरे बढ़ाते हुए 1 नवंबर को 101 रुपए बड़ा जो कि अब 1833 रुपए तक हो चुका था| लेकिन अब सीधे इनका दाम बढ़ाकर 16 नवंबर को 57.5 बढ़ा दिया गया और अंत में 1 दिसंबर से इन्हें 1796.50 रुपए कर दिए गए।

इन आंकड़ों से स्पष्ट होता है कि महंगाई दर बढ़ाते हुए सिलेंडरों पर ज्यादा असर हो रहा है जो कि हर महीने बढ़ते ही जा रहे हैं अब देखना यह है कि कामर्शियल सिलेंडरों पर कब और किस तरीके से इसके दामों पर रोक लगाई जाएगी।

LPG Price Hike: कामर्शियल सिलेंडरों के महंगे होने से पड़ने वाला असर:

आपको बता दें की बड़ी-बड़ी होटल ढाबे और अन्य तरह के उद्योगों में और बड़ी-बड़ी कंपनियों में कमर्शियल सिलेंडरों का उपयोग किया जाता है जिसमें सॉफ्ट ड्रिंक बनाना रेस्टोरेंट में खाना बनाना और छोटी-मोटी दुकानों पर भी इन्हीं सिलेंडरों का उपयोग किया जाता है अभी-अभी सिलेंडरों का दाम बढ़ रहा है तो उसमें उत्पादित होने वाले विभिन्न प्रकार के खाद्य पदार्थ और सामानों का भी दाम बढ़ते हुए नजर आएंगे।

और भी जाने RBI ने 5 बैंकों पर लगाया जुर्माना, यदि आपका है इनमें अकाउंट तो सावधान हो जाइए…

हेलो मेरा नाम Sumit Dubey है| मेरी योग्यता BSC(computer science) और कंप्यूटर के क्षेत्र में किया गया एक Diploma(DCA) है| मैं पिछले 4 वर्षों से Blogging से जुड़ा हुआ हूं| मैंने कई तरह की वेबसाइट बनाई हैं| जिसमें से एक Wideindianews.com है| धन्यवाद...

Leave a comment