लखपति दीदी योजना 2024 का लाभ कैसे लें | 3 करोड़ महिलाओं को होगा लाभ | मिलेंगे 1 लाख रूपये | lakhpati didi yojana online apply |

लखपति दीदी योजना 2024 का लाभ कैसे लें | 3 करोड़ महिलाओं को होगा लाभ | मिलेंगे 1 लाख रूपये | lakhpati didi yojana online apply |

1 फरवरी 2024 को, भारतीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने देश का अंतरिम बजट प्रस्तुत किया है। इस बजट भाषण के दौरान, उन्होंने महिलाओं को आर्थिक रूप से सशक्त और आत्मनिर्भर बनाने के लिए कदम उठाया है। इस नए बजट के अनुसार, लखपति दीदी की संख्या को बढ़ाकर 1 करोड़ तक पहुँचाया गया है, जिससे पहले के लक्ष्य को 2 करोड़ से बढ़ाकर अब 3 करोड़ महिलाओं को लखपति दीदी बनाने का नया लक्ष्य तय किया गया है। यह पहल, महिलाओं को आर्थिक स्वतंत्रता की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है और इससे उन्हें अधिक सामाजिक और आर्थिक समानता का लाभ होगा।      यदि आप नई गवर्नमेंट योजना के बारे में अपडेट प्राप्त करना चाहते हैं तो हमारे टेलीग्राम चैनल और व्हाट्सएप चैनल पर जुड़ना ना भूले | जिससे आपको सभी तरह की योजनाओं का लाभ प्राप्त हो सके|

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Table of Contents


लखपति दीदी योजना क्या है? | lakhpati didi yojana kya hai

लखपति दीदी योजना (Lakhpati Didi Yojana) एक महत्वाकांक्षी पहल है जो केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई है। इस योजना के तहत, स्वयं सहायता समूहों को विभिन्न क्षेत्रों में कौशल प्रशिक्षण प्रदान किया जाता है, जिससे उन्हें आत्मनिर्भर बनाने का अवसर मिलता है। साथ ही, सरकार द्वारा वित्तीय सहायता प्रदान की जा रही है, जो महिलाओं को लखपति बनाने के मार्ग में सहायक होगी।

उत्तराखंड सरकार ने इस योजना के तहत बिना ब्याज के 5 लाख रुपये का ऋण विमेन सेल्फ हेल्प ग्रुप्स को प्रदान किया है। इससे महिलाएं स्वयं सहायता समूहों के माध्यम से विभिन्न व्यापारिक क्षेत्रों में कदम से कदम मिलाकर आगे बढ़ सकती हैं।

इसी प्रकार, अन्य राज्यों में भी सरकारें महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए विभिन्न योजनाएं चला रही हैं। स्वयं सहायता समूहों में शामिल बैंक वाली दीदी, आंगनबाड़ी दीदी, दवाई वाली दीदी, ड्रोन वाली दीदी आदि के माध्यम से अब लाखपति दीदी योजना का लाभ उठा रही हैं।

लखपति दीदी योजना में लगभग 10 करोड़ महिलाओं को विभिन्न क्षेत्रों में ट्रेनिंग के माध्यम से लखपति बनाने का लक्ष्य है। इस योजना के तहत, LED बल्ब, प्लंबिंग, ड्रोन रिपेयरिंग, आदि के क्षेत्रों में महिलाओं को कौशल प्रशिक्षण दिया जा रहा है, जिससे उन्हें नए और स्वतंत्र पेशेवर मार्गों की दिशा में आगे बढ़ने में मदद मिलेगी।

इस रूप में, लखपति दीदी योजना महिलाओं को सामाजिक और आर्थिक रूप से सशक्त बनाने का एक अद्वितीय कदम है, जिससे वे समृद्धि और स्वावलंबन की दिशा में अग्रसर हो सकती हैं।

लखपति दीदी योजना lakhpati didi yojana
लखपति दीदी योजना lakhpati didi yojana

लखपति दीदी योजना के लाभ:

  • व्यापारिक दिशा-निर्देश: योजना के तहत, महिलाओं को उद्योग शुरू करने और उसे बढ़ाने के लिए सही दिशा-निर्देश प्रदान किया जाता है।
  • बिजनेस प्लान और मार्केटिंग समर्थन: लखपति दीदी योजना महिलाओं को बिजनेस प्लान तैयार करने, मार्केटिंग की स्ट्रैटेजी बनाने, और उत्पादों को बाजार में पहुंचाने में मदद करती है।
  • इंश्‍योरेंस और वित्तीय सुरक्षा: योजना महिलाओं को आर्थिक सुरक्षा के लिए कम खर्च में इंश्‍योरेंस कवरेज प्रदान करती है, साथ ही वित्तीय जानकारी भी साझा करती है।
  • वर्कशॉप्स और जानकारी: सरकार द्वारा आयोजित वर्कशॉप्स में बजट, सेविंग, इन्वेस्टमेंट, और वित्तीय विकल्‍पों के बारे में जानकारी प्रदान की जाती है।
  • बचत पर इंसेंटिव: योजना के अंतर्गत, महिलाओं को बचत पर इंसेंटिव भी प्रदान किया जाता है।
  • माइक्रोक्रेडिट सुविधाएं: योजना माइक्रोक्रेडिट सुविधाएं भी प्रदान करती है, जिससे महिलाएं बिजनेस, शिक्षा, या अन्य आवश्यकताओं के लिए ब्याज रहित ऋण प्राप्त कर सकती हैं।

लखपति दीदी योजना के उद्देश्य:

  • महिलाओं को आर्थिक रूप से सशक्त बनाना: योजना का प्रमुख उद्देश्य महिलाओं को आर्थिक दृष्टि से सशक्त बनाना है। इसके माध्यम से महिलाएं स्वतंत्रता और स्वावलंबन की दिशा में कदम बढ़ाएंगी और अपने आत्मनिर्भरता की पराकाष्ठा में आगे बढ़ेंगी।
  • ग्रामीण क्षेत्रों में महिलाओं स्तर को बेहतर बनाना: योजना का एक अन्य महत्वपूर्ण उद्देश्य है ग्रामीण क्षेत्रों में महिलाओं के जीवन स्तर को सुधारना। इसके लिए विभिन्न क्षेत्रों में उच्च गुणवत्ता वाले विकास कार्यक्रमों को शुरू किया जा रहा है ताकि महिलाएं अधिक समृद्धि और सुखशांति से भरा जीवन जी सकें।
  • महिलाओं को स्वरोजगार के अवसर प्रदान करना: योजना के तहत, स्वरोजगार के लिए महिलाओं को अवसर प्रदान किए जा रहे हैं। यह स्वरोजगार महिलाओं को न केवल आर्थिक स्वतंत्रता प्रदान करेगा, बल्कि उन्हें नए क्षेत्रों में अपने पूर्ण पोटेंशियल का पता चलाने का भी मौका देगा।
  • स्वयं सहायता समूहों को मजबूत बनाना: योजना का एक और महत्वपूर्ण पहलु, स्वयं सहायता समूहों को मजबूत बनाना है। इन समूहों के माध्यम से महिलाएं एक दूसरे के साथ मिलकर समस्याओं का समाधान कर सकती हैं और आपसी समर्थन से आगे बढ़ सकती हैं।

लखपति दीदी योजना की विशेषताएं:

  1. ग्रामीण महिलाओं पर केंद्रित: लखपति दीदी योजना विशेष रूप से ग्रामीण क्षेत्रों की महिलाओं पर ध्यान केंद्रित करती है। इसका मुख्य उद्देश्य है इन महिलाओं को सामाजिक और आर्थिक रूप से सशक्त बनाना।
  2. स्वयं सहायता समूहों के माध्यम से: योजना के अंतर्गत, महिलाओं को स्वयं सहायता समूहों के माध्यम से ऋण और अन्य सहायता प्रदान की जाती है। इससे महिलाएं अपनी आर्थिक स्थिति में सुधार करने के लिए समर्थ होती हैं और समृद्धि की ओर बढ़ती हैं।
  3. ब्याज मुक्त ऋण: इस योजना के तहत महिलाओं को ऋण पर कोई ब्याज नहीं देना होता है। यह महिलाओं को आर्थिक बोझ से मुक्त करने में मदद करता है और उन्हें साकारात्मक दिशा में बढ़ने का अवसर प्रदान करता है।
  4. आसान पुनर्भुगतान: लखपति दीदी योजना में शामिल आसान पुनर्भुगतान की विशेषता है। ऋण को 5 साल की अवधि में आसानी से चुकाया जा सकता है, जिससे महिलाओं को आर्थिक स्वतंत्रता मिलती है और वे अपनी दुकानों या व्यवसायों को सफलता से चला सकती हैं।
  5. दिन के समय की योजना: लखपति दीदी योजना में दिन के समय की योजना होती है, जिससे महिलाएं अपने अन्य दैहिक कार्यों के साथ इसमें शामिल हो सकती हैं और अपनी आर्थिक स्थिति में सुधार कर सकती हैं।

लखपति दीदी योजना पात्रता:

  • निवासी: लखपति दीदी योजना का लाभ उठाने के लिए महिला को संबंधित राज्य का स्थायी निवासी होना आवश्यक है। यह योजना मुख्यत: स्थानीय समुदायों के विकास को बढ़ावा देने के उद्देश्य से शुरू की गई है।
  • सहायता समूह से जुड़ा: महिला का स्वयं सहायता समूहों से जुड़ा होना अनिवार्य है। यह समूह सामाजिक समृद्धि और आत्मनिर्भरता की दिशा में महिलाओं को एक साथ लाने का कारगर तंत्र है।
  • आय की सीमा: महिला की उम्र 18 से 50 वर्ष के बीच होनी चाहिए और उसकी सालाना आय 3 लाख रुपए से कम होनी चाहिए। इससे यह सुनिश्चित होता है कि योजना का लाभ सबसे आवश्यकता मंद वर्ग को मिलता है।
  • मुख्यमंत्री लखपति दीदी योजना का अधिकारी: केवल महिलाएं ही मुख्यमंत्री लखपति दीदी योजना के लिए आवेदन कर सकती हैं। इससे महिलाओं को सामाजिक और आर्थिक स्वतंत्रता मिलने का एक और माध्यम प्राप्त होता है।

लखपति दीदी योजना का लाभ कैसे लें | आवश्यक दस्तावेज:

  • आधार कार्ड: लखपति दीदी योजना में शामिल होने के लिए, आधार कार्ड की प्रमाणित प्रति आवश्यक है।
  • पैन कार्ड: योजना के लाभ प्राप्त करने के लिए, पैन कार्ड की प्रति भी आवश्यक है।
  • आय प्रमाण पत्र: आवेदक की आय की पुष्टि के लिए, आय प्रमाण पत्र भी अपलोड करना आवश्यक है।
  • निवास प्रमाण पत्र: योजना के लाभार्थियों को निवास का सिद्धांत करने के लिए निवास प्रमाण पत्र की आवश्यकता है।
  • बैंक खाते का विवरण: आवेदक को योजना के तहत आर्थिक लाभ प्राप्त करने के लिए वैध बैंक खाता होना चाहिए।
  • रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर: योजना से जुड़ी सभी सूचनाओं को प्राप्त करने के लिए, एक रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर की आवश्यकता है।

lakhpati didi yojana online apply | लखपति दीदी योजना ऑनलाइन आवेदन | lakhpati didi yojana registration

  1. योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर लॉग इन करें: सबसे पहले, आवेदकों को लखपति दीदी योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर लॉग इन करना होगा।
  2. आवश्यक दस्तावेज अपलोड करें: लॉग इन करने के बाद, आवेदकों को आवश्यक दस्तावेज अपलोड करने का ऑप्शन मिलेगा।
  3. आवेदन फॉर्म भरें: आवश्यक दस्तावेजों को सफलतापूर्वक अपलोड करने के बाद, आवेदकों को योजना के लिए आवेदन फॉर्म भरना होगा।
  4. विवरण सत्यापन: आवेदन प्रक्रिया के बाद, आवेदकों के द्वारा प्रदान किए गए विवरणों की सत्यापन प्रक्रिया होगी।
  5. आर्थिक लाभ प्राप्त करें: सभी प्रक्रियाएं सफलतापूर्वक पूरी होने पर, आवेदक लखपति दीदी योजना के तहत आर्थिक लाभ प्राप्त कर सकती हैं।
  6. ईमेल आईडी: आवेदन प्रक्रिया में सुधार के लिए, आवेदक को अपनी ईमेल आईडी भी प्रदान करनी है।
  7. पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ: आवेदन को पूर्ण करने के लिए, आवेदक को एक पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ भी अपलोड करना होगा।

लखपति दीदी योजना में आवेदन कैसे करें | लखपति दीदी योजना फॉर्म | लखपति दीदी योजना में ऑफलाइन आवेदन

  1. स्थानीय एसएचजी से मिलें: लखपति दीदी योजना में शामिल होने के लिए अपने स्थानीय एसएचजी से मिलें। एसएचजी आपको अपना आवेदन और व्यापार योजना तैयार करने में मदद करेगा। आप इस योजना के बारे में विस्तृत जानकारी अपने नजदीकी आंगनबाड़ी केंद्र से प्राप्त कर सकते हैं।
  2. आवश्यक डॉक्यूमेंट्स इकट्ठा करें: आवश्यक दस्तावेज़ जैसे कि आधार कार्ड, बैंक खाता विवरण, एसएचजी पंजीकरण प्रमाणपत्र, एसएचजी मीटिंग मिनट्स, और व्यापार योजना को इकट्ठा करें।
  3. आवेदन जमा करें: अपना आवेदन अपने स्थानीय एसएचजी के पास जमा करें। उसके बाद एसएचजी आपके आवेदन की समीक्षा करेगा और इसे सरकार के पास भेज देगा|
  4. सरकारी समीक्षा: सरकार आपके आवेदन की समीक्षा करेगी। यदि आपका आवेदन स्वीकृत हो जाता है, तो सरकार आपसे संपर्क करेगी और लोन प्राप्त करने की प्रक्रिया के बारे में आपको बताएगी।

लखपति दीदी योजना इन हिंदी सवाल-जवाब (FAQs)

1.लखपति दीदी योजना का शुभारंभ कब हुआ था?

लखपति दीदी योजना का शुभारंभ प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 15 अगस्त, 2023 को की थी। इसमें महिलाओं को समृद्धि और स्वावलंबन की दिशा में कदम से मजबूत करने का उद्देश्य है।

2.लखपति दीदी योजना में क्या लाभ मिलेगा?

लखपति दीदी योजना में महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए स्किल ट्रेनिंग दी जाएगी। इसके तहत, महिलाएं विभिन्न क्षेत्रों में नौकरी प्राप्त करने के लिए तैयारी कर सकेंगी और अपने आत्मविश्वास को मजबूत कर सकेंगी।

3.lakhpati didi yojana 2024 का फायदा किसे मिलेगा?

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट 2024 में बताया कि इस योजना का लाभ देश की 3 करोड़ महिलाओं को मिलेगा। यह योजना महिलाओं को नौकरी पाने में मदद करके उन्हें आत्मनिर्भरता की दिशा में बढ़ने का एक महत्वपूर्ण कदम है।

4.हम लखपति दीदी योजना में आवेदन कैसे कर सकते हैं?

इस संबंध में फिलहाल आंगनबाड़ी से संपर्क कर सकते हैं। आवेदन की पूरी प्रक्रिया और आवश्यक दस्तावेजों की जानकारी जल्द ही सरकार द्वारा प्रदान की जाएगी। आप lakhpati didi app  के माध्यम से भी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं


और भी पढ़ें:रोजगार संगम योजना राजस्थान (2024) | राजस्थान सरकार की नई पहल | Rojgar Sangam Yojana Rajasthan 

और भी पढ़ें: रोजगार संगम योजना उत्तर प्रदेश (2024): 12वी पास को रोजगार | Rojgar Sangam Yojana UP

और भी पढ़ें: मुख्यमंत्री राजश्री योजना (2024): आवेदन कैसे करें | Mukhyamantri Rajshri Yojana

और भी पढ़ें: मुख्यमंत्री आवास योजना बिहार (2024) | Mukhyamantri Awas Yojana Bihar, जाने पूरी डिटेल्स

और भी पढ़ें: Ladli Behna Yojana 2024: मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव जी द्वारा की गई 5 बड़ी घोषणाएं…

और भी पढ़ें: Lakhpati bahna Yojana 2024: नई योजना की शुरुआत हर साल मिलेंगे ₹1लाख रूपए


 

यदि आप नई गवर्नमेंट योजना के बारे में अपडेट प्राप्त करना चाहते हैं तो हमारे टेलीग्राम चैनल और व्हाट्सएप चैनल पर जुड़ना ना भूले | जिससे आपको सभी तरह की योजनाओं का लाभ प्राप्त हो सके|

हेलो मेरा नाम Sumit Dubey है| मेरी योग्यता BSC(computer science) और कंप्यूटर के क्षेत्र में किया गया एक Diploma(DCA) है| मैं पिछले 4 वर्षों से Blogging से जुड़ा हुआ हूं| मैंने कई तरह की वेबसाइट बनाई हैं| जिसमें से एक Wideindianews.com है| धन्यवाद...

Leave a comment