जन सूचना पोर्टल राजस्थान 2024 | Jan Soochna Portal Rajasthan 2024 | Online apply | राजस्थान की सभी योजनाओं की जड़ी अब सिर्फ एक ही पोर्टल पर

जन सूचना पोर्टल राजस्थान 2024 | Jan Soochna Portal Rajasthan 2024 | Online apply | राजस्थान की सभी योजनाओं की जड़ी अब सिर्फ एक ही पोर्टल पर

जन सूचना पोर्टल राजस्थान क्या है?

राजस्थान के जन सूचना पोर्टल 2024 ने एक नई दिशा में योजनाओं की जानकारी को एकत्र किया है। अब एक ही स्थान पर राजस्थान की सभी सरकारी योजनाओं के बारे में सटीक और संपूर्ण जानकारी उपलब्ध होगी। जन सूचना पोर्टल राजस्थान राज्य सरकार के विभिन्न विभागों द्वारा प्रदान की जाने वाली सेवाओं और योजनाओं के बारे में सरल और सहज जानकारी प्रदान करता है। यह पोर्टल सूचना का अधिकार अधिनियम, 2005 की धारा 4(2) का पालन करता है और सरकारी अधिकारियों को जनता को सर्वोत्तम रूप से सूचित करने का मार्ग प्रदान करता है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Table of Contents

जन सूचना पोर्टल राजस्थान के उद्देश्य

राजस्थान जन सूचना पोर्टल का मुख्य उद्देश्य है राज्य के नागरिकों को सरकार द्वारा प्रदान की जाने वाली सेवाओं और योजनाओं के बारे में जानकारी प्रदान करना।

1. सेवाओं और योजनाओं की जानकारी

राजस्थान जन सूचना पोर्टल के माध्यम से नागरिकों को सरकार द्वारा प्रदान की जाने वाली सेवाओं और योजनाओं की सटीक और समय पर जानकारी प्राप्त करने की सुविधा प्राप्त होती है।

2. सरकार से जुड़ाव बढ़ाना

यह पोर्टल नागरिकों को सरकार से सीधे जुड़ने और अपने सरकारी कामकाज में सक्रिय भाग लेने में मदद करता है।

3. पारदर्शिता और जवाबदेही

राजस्थान जन सूचना पोर्टल के माध्यम से सरकारी निर्णयों के प्रति पारदर्शिता और जवाबदेही को बढ़ावा मिलता है, जिससे नागरिकों को अपने हक़ों को प्राप्त करने में सहायता मिलती है।


राजस्थान के जन सूचना पोर्टल के लाभ

  • सरकारी योजनाओं और सेवाओं की सुविधा: राजस्थान के जन सूचना पोर्टल से नागरिकों को सरकारी योजनाओं और सेवाओं के बारे में आसानी से जानकारी प्राप्त होती है। अब वे घर बैठे ही इस जानकारी को प्राप्त कर सकते हैं, जो पहले सरकारी कार्यालयों में जाने की आवश्यकता थी।
  • सरकार से जुड़ाव और सक्रियता: यह पोर्टल नागरिकों को सरकार से जुड़ने और सरकार के कामकाज में भाग लेने में मदद करता है। इसके माध्यम से नागरिक अपनी समस्याओं और सुझावों को सरकार तक पहुँचा सकते हैं।
  • पारदर्शिता और जवाबदेही: जन सूचना पोर्टल राजस्थान पारदर्शिता और जवाबदेही में सुधार करता है। यह नागरिकों को सरकार के कामकाज के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने में सक्षम बनाता है।

जन सूचना पोर्टल राजस्थान 2024 Jan Soochna Portal Rajasthan 2024


राजस्थान के जन सूचना पोर्टल की विशेषताएं

  • सेवाओं और योजनाओं की सूची: पोर्टल पर राजस्थान सरकार के विभिन्न विभागों द्वारा प्रदान की जाने वाली सेवाओं और योजनाओं की सूची उपलब्ध है।
  • विस्तृत जानकारी: पोर्टल पर सेवाओं और योजनाओं के बारे में विस्तृत जानकारी उपलब्ध है, जिसमें पात्रता, आवेदन प्रक्रिया, लाभ आदि शामिल हैं।
  • संपर्क विवरण: पोर्टल पर विभागों के संपर्क विवरण उपलब्ध हैं, जिससे नागरिक संबंधित सेवाओं और योजनाओं के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।
  • शिकायतें और सुझाव: पोर्टल पर नागरिकों को सरकार से संबंधित शिकायतें और सुझाव दर्ज करने की सुविधा उपलब्ध है। यह नागरिकों को सक्षम बनाता है कि वे सरकार के निर्णयों में सकारात्मक परिवर्तन लाने के लिए सक्रिय रहें।

राजस्थान जन सूचना पोर्टल के लिए पात्रता

  • नागरिक राजस्थान का निवासी होना चाहिए: एक प्रमुख शर्त यह है कि जो व्यक्ति राजस्थान के निवासी होना चाहिए, वही इस पोर्टल के लिए पात्र होगा। इसका अर्थ है कि किसी भी नागरिक को अपने राज्य के नागरिकता प्रमाण पत्र के साथ होना चाहिए।
  • जिस्ट्रेशन की आवश्यकता नहीं है: एक और महत्वपूर्ण बिंदु है कि राजस्थान का कोई भी नागरिक बिना किसी रजिस्ट्रेशन के पोर्टल पर योजनाओं और सेवाओं को देख सकता है। इसका अर्थ है कि यह सुविधा सभी राजस्थान निवासियों के लिए उपलब्ध है, और किसी भी प्रकार के पूर्व-रजिस्ट्रेशन की आवश्यकता नहीं है।
  • योजनाओं के लिए अलग-अलग पात्रता सम्बन्धी नियम: हालांकि, आवेदन करने के लिए योजनाओं के लिए पात्रता सम्बन्धी नियम अलग-अलग हो सकते हैं। यह नियम विभिन्न योजनाओं के आधार पर निर्धारित किए जाते हैं और आवेदकों को इसे ध्यान में रखना चाहिए कि उनकी योजना के लिए कौन-कौन से नियम और शर्तें लागू होती हैं।

Jan Soochna Portal


राजस्थान के जन सूचना पोर्टल का उपयोग कैसे करें

1. पोर्टल पर पहुंचें जन सूचना पोर्टल राजस्थान का उपयोग करने के लिए सबसे पहले इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। जब आप वहाँ पहुंचेंगे, तो आपकी स्क्रीन पर वेबसाइट का होम पेज खुल जायेगा।

2. विकल्पों का चयन होम पेज पर आपको कई विकल्प दिखाई देंगे, जैसे कि योजनाओं की जानकारी, योजनाओं की पात्रता, योजना के लाभार्थी और योजना की पहुंच। अपनी आवश्यकता के अनुसार उनमें से किसी भी विकल्प पर क्लिक करें।

3. जानकारी का प्राप्तिकरण विकल्प चुनने के बाद, एक फॉर्म खुलेगा जिसमें आपको विभाग और योजना का चयन करना होगा। आपके चयन के बाद, संबंधित योजना का विवरण आपके सामने प्रदर्शित होगा।


जन सूचना पोर्टल राजस्थान: योजना में आवेदन कैसे करें

1. पोर्टल पर जाएं: जन सूचना पोर्टल राजस्थान के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। यहाँ पर आपको सभी सरकारी योजनाओं के लिए आवेदन करने का अवसर मिलेगा।

2. योजना चयन: आपके सामने एक नया पेज खुलेगा, जहां आपको विभाग और योजना का चयन करना होगा। योजना का चयन करते ही आपके सामने उसकी सभी जानकारी होगी।

3. पात्रता और आवश्यक दस्तावेज: योजना के नीचे, पात्रता के नियम और आवश्यक दस्तावेज दिए जाएंगे। इसे पढ़कर आप योजना के लिए पात्र हैं या नहीं, यह जांच सकेंगे।

4. ऑनलाइन आवेदन: सभी जानकारी के पढ़ने के बाद, आप आवेदन कहाँ से करें लिंक पर क्लिक करके ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भर सकते हैं। ध्यान दें कि आपके पास सभी आवश्यक दस्तावेज होना चाहिए।

5. आवेदन सबमिट: फॉर्म भरने के बाद, आपको योजना के लिए आवेदन सबमिट करना होगा। आपका आवेदन सफलतापूर्वक सबमिट हो जाएगा और आपको आवेदन की स्थिति की सुचना प्राप्त होगी।

इस प्रकार, जन सूचना पोर्टल राजस्थान के माध्यम से आप सरकारी योजनाओं में आसानी से आवेदन कर सकते हैं।


जन सूचना पोर्टल राजस्थान: जानकारी प्राप्ति की सरल प्रक्रिया

1. आधिकारिक वेबसाइट पर पहुंचें
सबसे पहले आपको जन सूचना पोर्टल राजस्थान की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा

2. विभागों और योजनाओं का चयन करें
आपके सामने सभी विभागों और योजनाओं की एक सूची खुलेगी। जिस योजना से आप संबंधित जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, उसे चुनें।

3. योजना पर क्लिक करें
चयनित योजना पर क्लिक करें ताकि आप उससे संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकें।

4. सर्विस का चयन करें
अब आपको वह सर्विस चुननी होगी जिसकी आप जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं।

5. जानकारी प्राप्त करें
अब आपकी कंप्यूटर स्क्रीन पर संबंधित जानकारी प्रदर्शित होगी जिसे आप पढ़ सकेंगे।

JAN SUCHNA
JAN SUCHNA

राजस्थान जन सूचना पोर्टल: योजनाओं की आसान पहुंच पोर्टल पर पहुंचने की प्रक्रिया

राजस्थान पोर्टल का उपयोग करके योजनाओं तक पहुंच पाने के लिए निम्नलिखित प्रक्रिया का अनुसरण करें:

1. आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं
पहले, राजस्थान जन सूचना पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। यह आप वेब ब्राउज़र में लिखकर खोज सकते हैं या आप अपने वेब ब्राउज़र के पते में “https://jansoochna.rajasthan.gov.in” लिखकर पहुंच सकते हैं।

2. विभाग चयन करें
वेबसाइट पर पहुंचने के बाद, आपको विभाग का चयन करना होगा जिसकी योजना की पहुंच आप देखना चाहते हैं।

3. योजना चयन करें
विभाग का चयन करने के बाद, आपको संबंधित योजना का चयन करना होगा जिसकी जानकारी आप देखना चाहते हैं।

4. पहुंच देखें
योजना का चयन करने के बाद, आपके सामने उस योजना से संबंधित पहुँच का विवरण प्रदर्शित होगा। आप इस जानकारी का उपयोग करके योजना के लाभार्थियों को पहुंच प्रदान कर सकते हैं।


जन सूचना पोर्टल राजस्थान: शिकायत दर्ज करने का तरीका

1. आधिकारिक वेबसाइट पर पहुंचें: जन सूचना पोर्टल राजस्थान में शिकायत दर्ज करने के लिए सबसे पहले आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

2. शिकायत दर्ज करें: आधिकारिक वेबसाइट पर पहुंचने के बाद, आपको ‘शिकायत दर्ज करें’ विकल्प पर क्लिक करना होगा।

3. सूचना संपर्क वेबसाइट: इसके बाद एक नई सूचना संपर्क वेबसाइट खुलेगी, जिस पर आपको होम पेज में ‘शिकायत दर्ज करें’ का विकल्प मिलेगा।

4. निर्देशों का पालन करें: नए पेज में, आपको विभाग द्वारा शिकायत दर्ज करने के लिए निर्देश प्राप्त होंगे। इन निर्देशों को ध्यान से पढ़ें और ‘रजिस्टर ग्रायवेंस’ पर क्लिक करें।

5. आवेदन फॉर्म भरें: अब आपके सामने एक आवेदन फॉर्म आएगा, जिसमें आपको OTP वेरिफाई करना होगा। फॉर्म में अपना नाम और संबंधित योजनाओं से जुड़ी शिकायत दर्ज करें।

6. दस्तावेज अपलोड करें: आपको अपनी शिकायत के संबंध में जरूरी दस्तावेज अपलोड करने की आवश्यकता होगी।

7. शिकायत सबमिट करें: सभी आवश्यक जानकारी भरने के बाद, आपको ‘सबमिट’ बटन पर क्लिक करना होगा।

इस तरह, आप जन सूचना पोर्टल राजस्थान पर अपनी शिकायत आसानी से दर्ज कर सकते हैं और अपनी समस्या का समाधान प्राप्त कर सकते हैं।


राजस्थान जन सूचना पोर्टल: शिकायत का स्थिति जांचने की प्रक्रिया

1. आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं: राजस्थान जन सूचना पोर्टल पर शिकायत दर्ज करने के लिए सबसे पहले आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

2. सूचना संपर्क पृष्ठ: वेबसाइट पर पहुंचने के बाद, आपको सूचना संपर्क का पृष्ठ मिलेगा जहां आपको शिकायत की स्थिति जांचने का विकल्प मिलेगा।

3. शिकायत की स्थिति देखें: उसके बाद, आपको ‘शिकायत की स्थिति देखें’ या ‘VIEW GRIEVANCE STATUS’ के विकल्प पर क्लिक करना होगा।

4. ग्रीवेंस आईडी और कैप्चा कोड दर्ज करें: नये पेज पर पहुंचने के बाद, आपको अपनी ग्रीवेंस आईडी या मोबाइल नंबर और कैप्चा कोड दर्ज करना होगा।

5. शिकायत का स्थिति जांचें: अब, ‘VIEW’ के विकल्प पर क्लिक करें और आपकी शिकायत का स्थिति आपके कंप्यूटर स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा।


राजस्थान जन सूचना पोर्टल मोबाइल ऐप को आप कैसे डाउनलोड करें

राजस्थान जन सूचना पोर्टल के मोबाइल ऐप को डाउनलोड करना अब और भी सरल हो गया है। यहां हम आपको इस ऐप को डाउनलोड करने की प्रक्रिया के बारे में बताएंगे।

1. लिंक पर क्लिक करें: सबसे पहले, आपको जन सूचना पोर्टल मोबाइल ऐप के लिंक “https://jansoochna.rajasthan.gov.in” पर क्लिक करना होगा। आप इस लिंक को निम्नलिखित प्रकार से प्राप्त कर सकते हैं – जन सूचना पोर्टल मोबाइल ऐप डाउनलोड करें.

2. ऐप डाउनलोड का आप्शन: लिंक पर क्लिक करने के बाद, आपके सामने ऐप को डाउनलोड करने का विकल्प प्रकट होगा। यहां आपको “डाउनलोड करें” या समर्थित डिवाइस के लिए अन्य विकल्प दिखाई देंगे।

3. ऐप डाउनलोड: अब, “डाउनलोड करें” बटन पर क्लिक करके आप आसानी से जन सूचना पोर्टल मोबाइल ऐप को अपने डिवाइस में डाउनलोड कर सकते हैं। ऐप के डाउनलोड होने के बाद, आप उसे खोलकर उपयोग कर सकते हैं।

इस रीति से, आप अब बहुत ही सरलता से जन सूचना पोर्टल मोबाइल ऐप को अपने डिवाइस में डाउनलोड कर सकते हैं। इसे उपयोग करके आप राजस्थान सरकार की तरफ से उपलब्ध सभी जानकारियों और सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं।


राजस्थान जन सूचना पोर्टल पर फीडबैक देने की आसान प्रक्रिया

1. सेंड फीडबैक लिंक पर क्लिक करें: सबसे पहले, आपको राजस्थान जन सूचना पोर्टल पर जाना होगा। वहां, ‘Send Feedback’ की लिंक पर क्लिक करें जोकि फीडबैक देने के लिए होगी।

2. फीडबैक फॉर्म भरें: आपके क्लिक करने पर फीडबैक फॉर्म आपके सामने खुलेगा। आपको इस फॉर्म में अपना नाम, ईमेल आईडी, मोबाइल नंबर, आदि जैसी सभी आवश्यक जानकारी भरनी होगी।

3. फीडबैक सबमिट करें: जब आपने फॉर्म में सभी जानकारी भर दी होगी, तो अंत में ‘सबमिट’ बटन पर क्लिक करें।

4. फीडबैक दर्ज करें: इस प्रकार, आपने राजस्थान जन सूचना पोर्टल पर फीडबैक देने की प्रक्रिया पूरी की है। आपका फीडबैक अब दर्ज हो चुका है।


राजस्थान जन सूचना पोर्टल पर स्कीम वाइज नोडल ऑफिसर लिस्ट देखने की आसान प्रक्रिया

1. आधिकारिक वेबसाइट पर पहुंचें: राजस्थान की जन सूचना पोर्टल को खोलने के लिए अपने ब्राउज़र में राजस्थान की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।

2. स्कीम के नोडल ऑफिसर की जानकारी प्राप्त करें: आपके पहुंचने के बाद, आपको सभी उपलब्ध स्कीमों के नोडल ऑफिसर की सूची दिखाई जाएगी।

3. संपर्क विवरण प्राप्त करें: आप इस सूची से क्रम के अनुसार नोडल ऑफिसर के संपर्क विवरण आसानी से प्राप्त कर सकते हैं।


राजस्थान के जन सूचना पोर्टल: विभाग और योजनाएं

1. स्कूल शिक्षा विभाग

  • शिक्षा संबंधित जानकारी
  • शिक्षकों की पदस्थिति
  • शैक्षणिक कार्यक्रम

2. सामाजिक सुरक्षा छात्रवृत्ति

  • छात्रवृत्ति योजनाओं की जानकारी
  • योजना के लाभार्थियों की सूची
  • आवेदन प्रक्रिया

3. विद्युत निरीक्षक विभाग (ईआईडी) राजस्थान

  • बिजली सेवा से संबंधित जानकारी
  • बिजली की कटौती का समाधान
  • बिजली बिल की स्थिति

4. राजस्व विभाग (डिजिटल साइन जमाबन्दी)

  • संपत्ति रजिस्ट्रेशन सूची
  • जमाबंदी की स्थिति
  • संपत्ति कारोबार से संबंधित जानकारी

5. नगरीय विकास एवं आवासन विभाग

  • नगरीय विकास कार्यों की जानकारी
  • आवासन योजनाओं का विवरण
  • नगर निगम की नगरीय सेवाओं की स्थिति

6. रोज़गार Employment (बेरोज़गारी भत्ते की स्थिति – Unemployment allowance status)

  • बेरोजगारी भत्ते की पात्रता
  • भत्ते की अनुमति की स्थिति
  • रोजगार योजनाओं की जानकारी

7. राजस्थान पुलिस

  • पुलिस विभाग की सेवाएं
  • अपराधिक मामलों की स्थिति
  • पुलिस अधिकारियों की जानकारी

8. स्वायत शासन विभाग

  • स्थानीय स्तर की योजनाओं का विवरण
  • नगरीय प्रशासन से संबंधित जानकारी
  • स्थानीय संस्थाओं की स्थिति

9. कृषि विभाग

  • कृषि योजनाओं का विवरण
  • कृषि उत्पादों की मांग
  • किसानों की समस्याओं का समाधान

10. आयुर्वेद निदेशालय

  • आयुर्वेदिक उपचार सेवाएं
  • औषधीय पौधों की जानकारी
  • स्वास्थ्य सेवाओं का विवरण

11. अर्थशास्त्र और सांख्यिकी विभाग की विभागीय जानकारी

  • आर्थिक डेटा एवं विश्लेषण
  • अर्थव्यवस्था के प्रमुख प्रोजेक्ट्स
  • अर्थव्यवस्था की स्थिति और प्रगति

इस प्रकार, राजस्थान के जन सूचना पोर्टल पर विभागों और योजनाओं की विस्तृत जानकारी उपलब्ध है, जो राज्य के नागरिकों को अपने विभिन्न क्षेत्रों में सेवाओं और सुविधाओं के बारे में सूचित करती है।


जन सूचना पोर्टल: प्रश्नोत्तरी(FAQ)

1. जन सूचना पोर्टल क्या है?

राजस्थान सरकार द्वारा संचालित एक आधिकारिक वेबसाइट है जो राज्य के नागरिकों को सरकारी विभागों, योजनाओं, और सेवाओं के बारे में जानकारी प्रदान करती है।

2. कौन-कौन से जानकारी जन सूचना पोर्टल पर उपलब्ध है?

जन सूचना पोर्टल पर स्कूल शिक्षा, सामाजिक सुरक्षा, बेरोजगारी भत्ते, राजस्थान पुलिस, कृषि, आयुर्वेद, और अन्य विभागों से संबंधित जानकारी उपलब्ध है।

3. कैसे जन सूचना पोर्टल का उपयोग करें?

जन सूचना पोर्टल का उपयोग करने के लिए, आपको पोर्टल पर जाकर आपकी इच्छित जानकारी के लिए संबंधित विभाग का चयन करना होगा और फिर वहां उपलब्ध जानकारी को देख सकते हैं।

4. क्या जन सूचना पोर्टल से संबंधित योजनाओं का लाभ उठाया जा सकता है?

हां, जन सूचना पोर्टल पर उपलब्ध योजनाओं के लाभ का आवेदन और प्रक्रिया भी उपलब्ध है। नागरिक अपनी पात्रता के आधार पर योजनाओं का लाभ उठा सकते हैं।

5. क्या जन सूचना पोर्टल पर उपलब्ध जानकारी का विश्वास किया जा सकता है?

हां, जन सूचना पोर्टल राजस्थान सरकार द्वारा संचालित है और वहां प्रदान की जाने वाली जानकारी सरकारी निर्देशों और नियमों के अनुसार शासनिक होती है।

6. क्या जन सूचना पोर्टल पर किसी भी सेवा के लिए शुल्क लेता है?

नहीं, जन सूचना पोर्टल पर उपलब्ध सेवाओं का उपयोग करने के लिए किसी भी प्रकार का शुल्क नहीं लिया जाता है। सभी सेवाएं निःशुल्क हैं।

7. क्या जन सूचना पोर्टल से संबंधित समस्याओं का समाधान हो सकता है?

हां, यदि आपको जन सूचना पोर्टल से संबंधित कोई समस्या हो तो आप वहां परिभाषित संपर्क जानकारी का उपयोग कर सकते हैं या फिर समस्या को उचित विभाग या अधिकारी को रिपोर्ट कर सकते हैं।

8. क्या जन सूचना पोर्टल पर अनुपस्थित जानकारी के लिए शिकायत की जा सकती है?

हां, यदि आपको जन सूचना पोर्टल पर उपलब्ध जानकारी का अनुपस्थित होने की कोई शिकायत है, तो आप वहां शिकायत पंजीकृत कर सकते हैं ताकि समस्या का समाधान किया जा सके।


यदि आप आप अन्य जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो नीचे दिए गए आपके प्रश्न को पढ़कर आराम से आंसर प्राप्त कर सकते हैं

जन सूचना पोर्टल राजस्थान,जन सूचना पोर्टल राजस्थान 2024,Jan Soochna Portal Rajasthan ,राजस्थान जन सूचना पोर्टल मोबाइल ऐप कैसे डाउनलोड करें,जन सूचना पोर्टल राजस्थान में पेंशन के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें,जन सूचना पोर्टल शाला दर्पण क्या है और इसके लाभ क्या हैं,राजस्थान जन सूचना पोर्टल पर योजनाएं कैसे देखें और लाभ उठाएं,जन सूचना पोर्टल के आधिकारिक वेबसाइट का पता क्या है,जन सूचना पोर्टल में आवेदन करने के लिए कौन-कौन से दस्तावेज चाहिए
जन सूचना पोर्टल राजस्थान,जन सूचना पोर्टल मोबाइल ऐप,जन सूचना पोर्टल पेंशन,योजनाएं जन सूचना पोर्टल पर,आवेदन कैसे करें जन सूचना पोर्टल पर,हेल्पलाइन नंबर जन सूचना पोर्टल,जन सूचना पोर्टल मोबाइल ऐप्स, जन सूचना पोर्टल आवेदन प्रक्रिया,जन सूचना पोर्टल के सुविधाएं,जन सूचना पोर्टल का उपयोग,जन सूचना पोर्टल की सेवाएं,जन सूचना पोर्टल स्कीमें
jan soochna portal,jan soochna,jan suchna portal,jan suchna,jan suchna portal rajasthan,jansuchna portal,suchna portal,jan soochna portal rajasthan,जन सूचना पोर्टल राजस्थान,jan suchna portal rajasthan berojgari bhatta,जन सूचना पोर्टल पेंशन,जन सूचना पोर्टल राजस्थान बेरोजगारी भत्ता,rajssp jan suchna portal,jan suchna portal list,jan suchna portal rajasthan berojgari bhatta employment,jan suchna pension,jan suchna portal berojgari bhatta,berojgari bhatta status jan suchna portal,जन सूचना पोर्टल ऐप,jan soochna pension

और भी देखें: मुख्यमंत्री कृषक दुर्घटना कल्याण योजना 2024 | Mukhyamantri krishak durghatna kalyan yojana online form

और भी देखें: मध्य प्रदेश लखपति बहना योजना 2024 | MP Lakhpati Behna Yojana 2024

 

हेलो मेरा नाम Sumit Dubey है| मेरी योग्यता BSC(computer science) और कंप्यूटर के क्षेत्र में किया गया एक Diploma(DCA) है| मैं पिछले 4 वर्षों से Blogging से जुड़ा हुआ हूं| मैंने कई तरह की वेबसाइट बनाई हैं| जिसमें से एक Wideindianews.com है| धन्यवाद...

Leave a comment