Blue Aadhaar Card 2024: अब बच्चों के लिए भी विशेष ब्लू आधार कार्ड के फायदे

Blue Aadhaar Card 2024: अब बच्चों के लिए भी विशेष ब्लू आधार कार्ड के फायदे

क्या आपने कभी अपने बच्चों के लिए ब्लू आधार कार्ड ( Blue Aadhaar Card ) के बारे में सुना है? यह एक विशेष आईडी प्रूफ है जो आपके छोटे बच्चों के लिए बनाया जाता है। इस आर्टिकल में, हम आपको बताएंगे कि ब्लू आधार कार्ड क्यों महत्वपूर्ण है, इससे कौन-कौन सी जरूरतें पूरी होती हैं, और इसके लिए आवेदन प्रक्रिया क्या है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

आधार कार्ड एक ऐसा दस्तावेज़ है जो हर भारतीय नागरिक के लिए आवश्यक है। यह सरकारी और गैर सरकारी कामों के लिए एक प्रमुख पहचान प्रमाणित के रूप में काम करता है। लेकिन, बच्चों के लिए ब्लू आधार कार्ड का अलग महत्व है। यह 5 साल से कम आयु के बच्चों के लिए बनाया जाता है।

ब्लू आधार कार्ड का उद्देश्य छोटे बच्चों को भविष्य में सरकारी और गैर सरकारी सुविधाओं तक पहुंचाना है। यह उनकी शिक्षा, स्वास्थ्य और अन्य आवश्यक सेवाओं के लिए एक महत्वपूर्ण दस्तावेज़ है।

अब आपको यह समझना चाहिए कि आपके बच्चे को ब्लू आधार कार्ड क्यों चाहिए। और यदि आप इसे प्राप्त करना चाहते हैं, तो आपको अपने निकटतम आधार केंद्र में आवेदन करना होगा। वहाँ आपको आवेदन प्रक्रिया के लिए आवश्यक दस्तावेज़ सूची मिलेगी। आपके बच्चे के जन्म प्रमाण पत्र, पिता या माता का आधार कार्ड, और आवासीय प्रमाण पत्र जैसे दस्तावेज़ आवश्यक हो सकते हैं।

इस प्रक्रिया के बाद, आपके बच्चे को उसका ब्लू आधार कार्ड प्राप्त होगा। इस दस्तावेज़ के सहारे, आपके बच्चे को सरकारी सुविधाओं तक आसानी से पहुंच मिलेगी।

इसलिए, ब्लू आधार कार्ड एक महत्वपूर्ण दस्तावेज़ है जो आपके बच्चों के भविष्य को सुनिश्चित करता है। आइए, हम सब मिलकर इसे अपने बच्चों के लिए प्राप्त करने का प्रयास करें।

ब्लू आधार कार्ड क्या होता है? Blue Aadhaar Card hindi

ब्लू आधार कार्ड, या हम कहें बाल आधार, एक अद्वितीय पहचान प्रमाणपत्र है जो देश में 5 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए जारी किया जाता है। यह आधार नीले रंग का होता है और यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) द्वारा जारी किया जाता है। यह 12 अंकों का होता है और इसकी वैधता 5 साल तक होती है। बाल आधार को 5 साल की उम्र तक ही वैध माना जाता है।

इस प्रक्रिया के बाद, बच्चे की आधार कार्ड को अपडेट कराने की जरूरत होती है। नियम के अनुसार, जब बच्चा 5 साल का होता है, तो उसकी आधार कार्ड को अपडेट करना आवश्यक होता है। इस पीरियड के खत्म होने पर, अगर आप अपडेट नहीं करवाते हैं, तो आधार कार्ड इनैक्टिव हो जाता है। फिर बच्चा 15 साल का होने पर, उसे बायोमैट्रिक अपडेट करवाना होता है।

ब्लू आधार कार्ड को घर बैठे ऑनलाइन बनवाना बहुत आसान है। UIDAI वेबसाइट की सहायता से, आप अपने मोबाइल या लैपटॉप के माध्यम से आसानी से अपने बच्चे के लिए ब्लू आधार कार्ड बनवा सकते हैं या उसको अपडेट कर सकते हैं।

Blue Aadhaar Card Image, ब्लू आधार कार्ड कैसा होता है

Blue Aadhaar Card image

क्या ब्लू आधार कार्ड के लिए बायोमेट्रिक की जरूरत होती है ?

ब्लू आधार कार्ड के लिए बायोमेट्रिक की आवश्यकता नहीं होती है, यदि आप चाहे तो, यह नीला आधार कार्ड अब बिना जन्म प्रमाण पत्र के बनाया जा सकता है। पहले तो इसके लिए जन्म प्रमाण पत्र की आवश्यकता थी, लेकिन अब यह आवश्यकता कम हो गई है। बच्चों के लिए भी 5 साल से कम उम्र में कोई बायोमेट्रिक डेटा नहीं लिया जाता है। उनके लिए, आधार कार्ड की UID को माता-पिता की UID से जोड़कर वेरिफिकेशन किया जाता है। इसके लिए घर बैठे ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है।

ब्लू आधार कार्ड कितने दिनों में जारी होता है?

ब्लू आधार कार्ड प्राप्त करने के लिए, अपने बच्चे को साथ लेकर एनरोलमेंट सेंटर पर जाएं और वहाँ फॉर्म जमा करवाएं। अभिभावक को अपना आधार कार्ड जमा करने के लिए भी कहा जाएगा। आपको एक फोन नंबर भी देने के लिए कहा जाएगा, जिसके माध्यम से आपको नीला आधार कार्ड जारी किया जाएगा। ब्लू आधार कार्ड में बायोमेट्रिक जानकारी की आवश्यकता नहीं होती है, केवल एक फोटो लिया जाएगा।

जब आपके दस्तावेज़ सत्यापित होंगे, तो आपके मोबाइल पर एक संदेश प्राप्त होगा। सत्यापन होने के 60 दिनों के भीतर, आपके बच्चे का नीला आधार कार्ड जारी किया जाएगा। ब्लू आधार कार्ड का आवेदन करने के 60 दिनों के भीतर, आपको यह मिल जाएगा।

ब्लू आधार कार्ड हाउ टू अप्लाई, ब्लू आधार कार्ड ऑनलाइन अप्लाई, Blue Aadhaar Card apply online

  • आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं: Blue Aadhaar Card के लिए आवेदन करने के लिए सबसे पहले UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। यहां आपको आधार कार्ड के लिए निर्दिष्ट निर्देश मिलेंगे।
  • होम पेज पर क्लिक करें: वेबसाइट पर पहुंचने के बाद, होम पेज पर जाएं। यहां आपको आधार कार्ड सम्बंधित विकल्प मिलेंगे।
  • आवेदन प्रक्रिया आरंभ करें: आधार कार्ड के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद, एक नया पेज खुलेगा। यहां आपको अपने बच्चे की जानकारी भरनी होगी।
  • सबमिट करें: सभी आवश्यक जानकारी भरने के बाद, सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक करें। यह आपके आवेदन को फाइनलाइज कर देगा।
  • केंद्र पर जाएं: ऑनलाइन प्रक्रिया पूरी करने के बाद, आपको यूआईडीएआई के केंद्र पर जाना होगा। वहां, आपको सभी आवश्यक दस्तावेजों के साथ जाना होगा।
  • अपॉइंटमेंट लें: सेंटर जाने से पहले, आप अपॉइंटमेंट भी ले सकते हैं। आपको यह विकल्प वेबसाइट पर दिखाई देगा।
  • आधार कार्ड बनवाएं: केंद्र पर पहुंचने के बाद, आपको आधार कार्ड बनवाना होगा। यहां, आपको आवश्यक फॉर्म भरना होगा और फिर आधार कार्ड के लिए प्रक्रिया पूरी होगी।
  • आवेदन की स्थिति चेक करें: आपको एक अक्नॉलेजमेंट नंबर दिया जाएगा, जिसके माध्यम से आप अपने आवेदन की स्थिति की जांच कर सकते हैं।
  • नोट: बच्चों के लिए Blue Aadhaar Card बनवाना आवश्यक है और इसके लिए कोई भी चार्ज नहीं लगता। यह एक जरूरी दस्तावेज है जो बच्चों की पहचान में मदद करता है।

Blue Aadhaar Card Online Download

दोस्तों आप अपने ब्लू आधार कार्ड ऑनलाइन डाउनलोड करने के लिए आपको ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर डाउनलोड के ऑप्शन पर क्लिक करके अपनी सारी डिटेल्स को भरकर यह निश्चित करना है कि क्या वह आधार कार्ड आपके बच्चे का ही है यदि वहां पर आपके बच्चे की फोटो और जन्म तारीख दिखाई देती है तब आप डाउनलोड बटन पर क्लिक करके ब्लू आधार कार्ड को ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हैं|

Blue Aadhaar Card status chack

दोस्तों Blue Aadhaar Card status chack करने के लिए आपको इसकी ऑफिशल वेबसाइट @myaadhaar.uidai.gov.in पर जाना होगा और वहां जाकर आप अपने ब्लू आधार कार्ड के स्टेटस को आसानी से चेक कर सकते हैं|

Blue Aadhaar Card post office

दोस्तों आप अपने ब्लू आधार कार्ड को पोस्ट ऑफिस के माध्यम से भी आसानी से प्राप्त कर सकते हैं इसके लिए सबसे पहले आपको अपने बच्चों का ब्लू आधार कार्ड बनवाना होगा और जब वह कार्ड बन जाएगा तो तो आपका आधार कार्ड आपके नजदीकी पोस्ट ऑफिस के माध्यम से आपके घर तक पहुंचा दिया जाएगा|

FAQ-

1.आधार कार्ड किसके लिए जारी किया जाता है?

ब्लू आधार कार्ड UIDAI द्वारा 5 साल या उससे कम उम्र के बच्चों के लिए जारी किया जाता है। यह उन बच्चों के लिए होता है जो अभी शिक्षा या सेवाएँ प्राप्त नहीं कर सकते हैं।

2.नाम के अलावा ब्लू आधार कार्ड को क्या कहा जाता है?

इसे बाल आधार कार्ड के नाम से भी जाना जाता है। यह उन बच्चों के लिए होता है जिनकी उम्र 5 साल से कम होती है।

3.आधार कार्ड कितने दिनों में जारी होता है?

नीला आधार कार्ड वेरिफिकेशन होने के 60 दिनों के अंदर जारी होता है। यह अधिकतम समय होता है जिसमें आपका आधार कार्ड प्राप्त हो जाता है।

4.ब्लू आधार कार्ड कब तक के लिए वैध होता है?

ब्लू आधार कार्ड 5 साल के लिए वैध होता है। इसके बाद, आपको फिर से अपडेट करवाना होता है। यह सुनिश्चित करता है कि आपके बच्चे की जरूरतों और योग्यताओं के अनुरूप उपयुक्त जानकारी उपलब्ध हो।

और भी देखें:

Amrit Bharat Station yojana 2024 

Pm Surya Ghar Yojana Online Apply 2024

Rojgar Sangam Yojana MP 2024

हेलो मेरा नाम Sumit Dubey है| मेरी योग्यता BSC(computer science) और कंप्यूटर के क्षेत्र में किया गया एक Diploma(DCA) है| मैं पिछले 4 वर्षों से Blogging से जुड़ा हुआ हूं| मैंने कई तरह की वेबसाइट बनाई हैं| जिसमें से एक Wideindianews.com है| धन्यवाद...

Leave a comment