Bhai Dooj 2023: भाई दूज तिलक के लिए शुभ मुहूर्त।

Bhai Dooj 2023: भाई दूज तिलक के लिए शुभ मुहूर्त।

Bhai Dooj 2023: आज के दिन बहने अपनी भाई के माथे पर तिलक करती हैं,और उसकी लंबी उम्र की प्रार्थना करती है इसे भाई दूज का पर्व माना जाता है। इसका संबंध यम से है इसलिए इसे यम द्वितीया भी कहा जाता है।
पौराणिक मान्यताओं के अनुसार भैया अपनी बहन से आज के दिन यदि अपने माथे पर तिलक लगवाता है, और उसके हाथ से बना भोजन ग्रहण करता है तो उसकी कभी अकाल मृत्यु नहीं होती है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

आईए जानते हैं Bhai Dooj 2023 का शुभ मुहूर्त:

भाई दूज को यम द्वितीया के नाम से भी जाना जाता है, और इस वर्ष भाई दूज के दो शुभ मुहूर्त बताए गए हैं जिसमें से पहले शुभ मुहूर्त 15 नवंबर को सुबह 6:44 से शुरू होकर सुबह 9:24 तक है, तथा दूसरा शुभ मुहूर्त सुबह 10:40 से 11:55 तक है।

Bhai Dooj 2023 की पूजा प्रक्रिया:

आज के दिन बहने अपने भाई की लंबी उम्र के लिए उसके माथे पर तिलक लगाती है, जिसके लिए भाई को सुबह स्नान आदि करके अपनी बहन के लिए उपहार लेकर उसके पास जाना चाहिए तथा उसकी लंबी आयु की कामना भी करना चाहिए।

बहनों को अपने भाई के लिए सुबह तैयार होकर चौक पूरा जाता है और उसे पर आसन लगाकर अपने भाई को बिठाया जाता है, तथा एक थाली पर दिया जलाकर उसमें कुमकुम, हल्दी, अक्षत, पुष्प, मिठाई तथा फल रखना चाहिए। और उसके बाद अपने भाई के माथे पर तिलक लगाकर उसे मिठाई खिलाना चाहिए। और फल खिलाना चाहिए। तथा यम से अपने भाई की लंबी उम्र की प्रार्थना करना चाहिए।

उसके बाद भाई को अपनी बहन द्वारा लगाए गए तिलक के उपलक्ष में ही बहनों के चरण स्पर्श करना चाहिए तथा उसे लाया हुआ उपहार देना चाहिए।

Bhai Dooj 2023 का इतिहास:

पौराणिक मान्यताओं के अनुसार यह बताया जाता है कि मृत्यु के देवता यम द्वारा आज अपनी बहन यमुना के घर जाकर उनके हाथों से अपने माथे पर तिलक लगाया गया था। और अपनी बहन को आशीर्वाद दिया गया था तब से यम देवता के द्वारा यह कहा गया कि,जो भी भाई अपनी बहन के हाथों से अपने माथे पर तिलक लगाएगा, व उसके हाथों से बना हुआ मीठा ग्रहण करेगा उसकी दीर्घायु होगी।

और वह कभी अकाल मृत्यु नहीं मरेगा। तभी से हर वर्ष यह पर्व भाई दूज के रूप में बड़े उल्लास से मनाया जाता है।

इसे भी देखें:PMGKAY Extension: PM मोदी ने दिए आदेश | 5 साल की मुफ्त राशन स्कीम का एक नया मोड़: जानिए कैसे बदलेगा एमपी, राजस्थान और छत्तीसगढ़ कीजनता का मूड?

हेलो मेरा नाम Sumit Dubey है| मेरी योग्यता BSC(computer science) और कंप्यूटर के क्षेत्र में किया गया एक Diploma(DCA) है| मैं पिछले 4 वर्षों से Blogging से जुड़ा हुआ हूं| मैंने कई तरह की वेबसाइट बनाई हैं| जिसमें से एक Wideindianews.com है| धन्यवाद...

Leave a comment